लॉटरी, पुरस्कार वाले फ़र्जी ईमेल के झाँसे में ना आये - पुलिस महानिदेशक

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस ने राज्य के सभी ई-मेल धारकों को फ़र्जी ई-मेल के माध्यम से लाटरी, पुरस्कार, रुपयों के स्थानांतरण या कंपनी पार्टनर बनाये जाने की सूचना देकर कपटपूर्वक रूपये ऐंठने वालों से सावधान रहने को कहा है । छत्तीसगढ़ पुलिस प्रमुख द्वारा सभी इंटरनेट यूजर्स और विशेष तौर पर ई-मेल धारकों को आगाह करते हुए कहा गया है कि देश एवं विदेश से ऐसे फ़र्जी और जालसाजी संगठनों के चक्कर न आते हुए तत्काल ऐसे पुरस्कार, लाटरी, दान या चिकित्सा बीमा की राशि क्लैम करने या किसी ज़रूरतमंद को सहायता राशि भेजने की भावना में न बहते हुए ऐसे सभी ई-मेल का जवाब व व्यक्तिगत जानकारी दिये बग़ैर उन्हें तत्काल मेल बाक्स से डिलीट करने का सुझाव दिया है ।
पुलिस महानिदेशक श्री विश्वरंजन ने ऐसे सभी ई-मेल, डाक, कुरियर आदि के माध्यम से मिलने वाले फ़र्जी प्रस्तावों के शिकार नहीं बनने के लिए राज्य के लोगों को आगाह कराते हुए कहा है कि ऐसे किसी भी अज्ञात व्यक्तियों या संस्थाओं की ऐसी योजनाओं या प्रस्तावों के सहभागी बनकर कोई भुगतान न किया जाय । लाटरी योजनाओं में सहभागिता के लिए किसी भी रूप में यह कार्य विप्रेषण विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम 1999 के अंतर्गत प्रतिबंधित है ।

ऐसे सभी फ़र्जी ई-मेल संदेश भेजने वालों द्वारा एक बार संपर्क हो जाने पर जवाबदाता का नाम, पता आदि सहित बैंक खाता, एटीम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के क्रमांक, पासवर्ड, शाखा आदि ज्ञात किया जाता है । संपर्क हो जाने और खाता नम्बर ज्ञात हो जाने पर पुरस्कार या लाटरी स्वरूप मिलने वाली राशि विदेश से भारत हस्तांतरण के नाम पर कमीशन के नाम पर राशि भेजने की माँग की जाती है । भोले-भाले लोगों को धोखे में रखने के लिए ऐसे फ्राड लोगों द्वारा फोन करके एवं जानी-मानी कंपनियों के लैटर पैड़ में पूर्व में पुरस्कृत लोगों का विवरण और फर्जी फ़ोटोग्राफ़ भी प्रमाण में भेजे जाते है जिससे लोगों को कोई शंका नहीं होती और वे हजारों रूपये गँवा बैठते हैं ।

पुलिस महानिदेशक श्री विश्वरंजन ने ऐसे सभी ई-मेल, डाक, कुरियर आदि के माध्यम से लॉटरी में जीतने के फ़र्जी प्रस्तावों के शिकार नहीं बनने के लिए राज्य के लोगों को आगाह कराते हुए कहा है कि ऐसे किसी भी अज्ञात व्यक्तियों या संस्थाओं की ऐसी योजनाओं या प्रस्तावों के सहभागी बनकर कोई भुगतान न किया जाय । लाटरी योजनाओं में सहभागिता के लिए किसी भी रूप में यह कार्य विप्रेषण विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम 1999 के अंतर्गत प्रतिबंधित है । अतः ऐसे किसी लाटरी या पुरस्कार वाले ई-मेल को तुंरत मेल बाक्स से हटा दिया जाय ।

राज्य के अधिकांश ईमेल उपयोगकर्ताओं को प्रतिदिन ऐसे मेल माइक्रोसॉफ्ट, कार्पोरेशन वर्ल्ड लॉटरी, माइक्रोसॉफ्ट इंक प्रोमो, एमएमएन, एओएल, याहू लॉटरी, आस्ट्रेलिया लोटो, ब्रिटिश इंटरनेशनल लॉटरी, कोका कोला, डेयजर्स, यूरो एफ्रो अमेरिकन लॉटरी, यूरो एफ्रो एशियन लॉटरी, यूरो मिलियन्स, फ्लैश फ़ार्चून्स, जापानी लाटरीज, स्वीस लॉटरी, पॉवर वेल, साउठ एफ्रीका, लाटरी कनाडा, ग्लोबल मेगा लॉटरी, टोयोटा, ऑक्सफोर्ड इंटरनेशनल लॉटरी, ग्लोबल लॉटरी कार्पोरेशन, वर्ल्ड कप लॉटरी, अरबन लोटो इंटरनेशनल, लोटो अनलिमिटेड़, युनाइटेड़ स्टेट्स लॉटरी, लॉटरी ई-मिलियंस, मंडेला लॉटरी साउथ अफ्रीका, केमलेट ग्रुप्स, माइक्रोसॉफ्ट गोल्डन गेट, मकाऊ कैसिनो वीनर्स, क्रिश्चियन वेल्फेयर आर्गानाइजेशन, कुवैत फंड प्रोजेक्ट प्रमोशन, फाउंटेन प्रमोशन लिमिटेड़, केलिफोर्निया क्रॉस लॉटरी, फीफा 2010ऑनलाइन गेम प्रमोशन, होंडा एवार्ड कंपनी, स्पैनिस लॉटरी बोर्ड, लक्की डे लॉटरी, Financial services firm Baird, युनाईटेड़ नेशन, एस्कॉम प्राईव्हेट लिमिटेड़ साउथ एफ्रीका, आदि कई फ़र्जी कंपनियों से भेजे जा रहे हैं और लाखों डालर का लालच दिया जा रहा है । इसके अलावा रोज़ नये नये नामों से ऐसे फ़र्जी और धोखे वाले ई-मेल भेजे जा रहे हैं । अतः किसी प्रकार की शंका होने या ऐसे ई-मेल प्राप्त होने पर ऐसे ई-मेल को विभागीय मेल prodgpcg@gmail.com पर फारवर्ड कर किया जा सकता है जिसके बारे में 24 घंटों के भीतर अवगत करा दिया जायेगा कि संबंधित कंपनी और उसके द्वारा दिया गया प्रस्ताव फ़र्जी है या नहीं ?

2 टिप्‍पणियां:

दीपक ने कहा…

आपकी टिप्पणी संजीत जी के ब्लाग पर पढी !छ्त्तीसगढिया होने के नाते विनायक सेन की गिरफ़्तारी के हो हल्ले को सुना भी है जानने की कोशीश भी की !!

आपका जवाब सटीक और सही लगा धन्यवाद!!

उमेश कुमार ने कहा…

बधाई हो आपको!

आपका ब्लाग देखा तो लगा की छ.ग.पुलिस भी जुबान रखती है।अच्छा किया जो आपने अपनी बात उन ब्लागरो तक पहुंचाया जो छ.ग.मे रहकर भी अमरीकियो जैसे ही नक्सलवाद से अन्जान है।

साथ ही यह भी अच्छा हुआ की वेबसाईट जैसी जानकारी से अनजान पुलिस ब्लाग तो बनाई है। आप मध्य प्रदेश पुलिस की वेबसाईट विजिट करें।