16 नक्सलियों को मार गिराया पुलिस ने

साल के प्रारंभ में ही मिली पुलिस को बड़ी सफलता
डीजीपी ने दी शाबासी
रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्य की जनता को नक्सलियों के भय और आतंक से मुक्त कराने की मुहिम अब रंग लाने लगी है । पुलिस बल अपनी संपूर्ण ऊर्जा और आत्मविश्वास से नक्सलियों की राज्य से सफ़ाई के लिए कटिबद्ध है । पुलिस महानिदेशक श्री विश्वरंजन की रणनीति और दिशा निर्देशन में जिला पुलिस दंतेवाड़ा को आज एक बड़ी सफलता मिली है, जिसमें 16 खूँखार नक्सली मारे गये । पुलिस महानिदेशख ने धूर बस्तर में जान की परवाह न कर नक्सलियों को मार गिराने वाले पुलिस अधिकारियों को शाबासी दी है ।

जिला पुलिस दंतेवाड़ा द्वारा 6 जनवरी 09 को कांकेर लंका से एक गस्ती दल जिसमें लगभग 80 एसपीओ एवं जिला पुलिस बल के जवान सम्मिलित थे, नक्सली सर्चिंग पर रवाना गया । आज 8 जनवरी को उक्त गस्ती दल को वापस आना तय़ था । वापसी के दौरान इस दल को सिंगाराम नाले के पास नक्सलियों द्वारा ग्रामीणों की बैठक लिये जाने की सूचना प्राप्त हुई । बस क्या था । दल के सिपाही और अधिकारी ने बिना चूक किये सिंगाराम नाले की ओर कूच किया । सिंगाराम नाला पहुँचना मात्र था, नक्सलियों के द्वारा आदतन पुलिस बल पर हमला बोल दिया गया। इस पर पुलिस बल ने भी जवाबी कार्यवाही शुरू कर दी । दोनों तरफ़ से लगभग दो घंटे यानी 3 बजे से 5 बजे तक मुठभेड होने के पश्चात नक्सली मैदान छोड़कर भाग निकले । पुलिस बल के द्वारा जब सर्चिंग की गई तो वहाँ 15 नक्सलियों के मारे जाने की खबर लगी है । मुठभेड में 3 नक्सलियों को भी नक्सलियों के हथियार से घायल होना पड़ा । अंधेरा होने के कारण तथा घायल एसपीओ को तत्काल गोलापल्ली पहुँचाने के कारण नक्सलियों के शब बरामद तत्काल नहीं बरामद किये जा सके । समाचार लिखने तक पुलिस इस मुहिम में जुटी हुई है । पुलिस अधीक्षक इस अभियान की निजी तौर पर निगरानी कर रहे हैं । घटना स्थल पर नक्सलियों के 5 बंदूक, 5 हैंट ग्रेनेड, 10 पिट्ठू, 2 देशी मोर्टार सहित कम से कम 5 किलोग्राम जिलेटिन बरामद किया गया है ।

इसी तरह एक दूसरी सफलता में जिला पुलिस बीजापुर को 1 नक्सली को मार गिराने में सफलता मिली है । आज 8 जनवरी को ही जिला बीजापुर थाना से पुलिस बल, होमगार्ड एवं एसपीओ की एक संयुक्त टीप नक्सली गश्ती के लिए निकली हुई थी और लौटते समय क़रीबन पाँच बजे मनकेली पहाड़ी के पास अज्ञात सशस्त्र वर्दीधारी नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर अंधाधूंध फायरिंग करनी शुरू कर दी । मौका ए वारदात जवाबी फायरिंग में एक नक्सली को मौत के घाट उतार दिया गया । वारदात के बीच ही नक्सलियो का दल भाग निकला । उधऱ दूसरी ओर बीजापुर थाना अंतर्गत पोस्ट पामलवाया से सवेरे 10 बजकर 15 मिनट पर एपीसी अंजुलिस मिंज के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल तथा एसपीओ की नक्सली गश्त के लिए संयुक्त टीम निकली । गश्ती के दरमियान ही 1 बजे दोपहर पोंजेर नाला के पास प्रेशर बम के फटने से जिला पुलिस बल का आरक्षक प्रवीण कुमार कश्यप को साधारण चोटें आयी हैं । उन्हें ईलाज हेतु शासकीय अस्पताल बीजापुर में भर्ती कराया गया है। श्री कश्यप ख़तरे से बाहर हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: